पेट की सारी गंदगी को बाहर निकाल फेंकेगा यह नुस्खा How To Get Rid Of Constipation Fast At Home

0
3603
How To Get Rid Of Constipation Fast At Home, Home remedy for constipation, home remedy for constipation in kids,  home remedy for constipation in hindi, home remedy for constipation in baby, home remedy for constipation pain, home remedy for constipation after delivery, home remedy for constipation during pregnancy
पेट की सारी गंदगी को बाहर निकाल फेंकेगा यह नुस्खा
दोस्तों आयुर्वेदा में यह बताया गया है पेट ही हमारी सारी बीमारियों की जड़ है अगर हमारा पेट साफ रहता है तो अनेकों रोग हमसे दूर रहते हैं, और अगर यहीं पर ठीक से साफ ना हो तो हमें कई बीमारियां और दिमागी तौर पर चिड़चिड़ापन जल्दी गुस्सा आना ऐसी तमाम चीजों का सामना करना पड़ता है , दोस्तों बहुत से लोग ऐसे होते हैं जो सुबह शौच के लिए जाते हैं और उनका पेट साफ नहीं होता है साथ ही साथ उन्हें बहुत ज्यादा जोर भी लगाना पड़ता है तो इस चीज को हम कब्ज के नाम से जानते हैं। जिन लोगों को कब्ज की शिकायत होती है, वे लोग अक्सर बहुत ही बेचैन रहते हैं, और उनका चेहरा भी बुझा बुझा सा लगता है, और हो भी क्यों ना जब इंजन ही खराब है तो गाड़ी की हालत खराब होना लाज़मी है। ऐसे लोगों से हर कोई एक ही सवाल करता है क्या आपकी तबीयत खराब है और पूछे भी क्यों ना कब्ज आपके चेहरे की रौनक खत्म कर देता है इसे नजरअंदाज करने पर आगे चलकर आपको बड़ी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।
दोस्तों कब्ज होने का मुख्य कारण यह है जब हमारे शरीर में पानी तथा अन्य तरल पदार्थों की कमी हो जाती है जिसके परिणाम स्वरूप मल हमारीआंत में सूखने लगता है तथा इसकी दीवारों पर चिपक जाता है इसी वजह से जब हम शौच के लिए जाते हैं तो हमारा पेट साफ नहीं होता है और हमें जोर भी लगाना पड़ता है।
इलाज :-दोस्तों सबसे पहला और सबसे सरल उपाय यह है आप ज्यादा से ज्यादा पानी पिए इससे पेट की सफाई के साथ-साथ आपके चेहरे पर चमक भी आएगी साथ ही आपके शरीर में एनर्जी बनी रहेगी दोस्तों आपको पूरे दिन में लगभग 3 से 4 लीटर पानी जरूर पीना चाहिए और अगर हो सके तो सुबह आप गुनगुना पानी पिए। अगर आपको कब्ज की समस्या हो रही है तो आपको दलिया खिचड़ी जैसे हल्के भोजन का सेवन करना चाहिए साथ ही साथ बहुत ज्यादा भारी भोजन करने से बचना चाहिए आयुर्वेद के हिसाब से जिन लोगों को कब्ज की समस्या होती है उन्हें पपीते का पर्याप्त सेवन करना चाहिए यह आपके पेट को पूरी तरह से साफ कर देता है कब्ज में परेशान लोक इन चीजों का सेवन अवश्य करें।
पहला उपाय :-त्रिफला चूर्ण दोस्तों वैसे तो आपको त्रिफला चूर्ण बाजार में आसानी मिल जाएगा तथा आप इसे अपने घर में भी बना सकते हैं। त्रिफला चूर्ण बनाने के लिए हरड़ 50 ग्राम बहेड़ा 150 ग्राम और 150 ग्राम आंवला लेकर आप इसे अच्छी तरह से कूट के चूर बना ले और इसे आपस में मिला दे सेवन करने का तरीका इस प्रकार है कि खाना खाने के एक से ढ़ेड घंटे बाद एक चम्मच गुनगुने पानी से सेवन करे। ऐसा करने से आप की कब्ज की समस्या जल्द दूर हो जाएगी आपका पेट साफ रहेगा।
दूसरा उपाय:- दोस्तों आप खाने के एक से ढ़ेड घंटे बाद एक चम्मच गिलोय और उतनी ही मात्रा में गुड़ का सेवन करें तथा सुबह जब आप शौच के लिए जाए तो एक गिलास गुनगुना पानी जरूर पिएं यह भी तरीका बहुत कारगर साबित होता है।
तीसरा उपाय:- तीसरे उपाय के लिए हमें 10 ग्राम सेंधा नमक 10 ग्राम त्रिफला तथा 10 ग्राम अजवाइन लेना होगा इन तीनों का बारिक मिश्रण बना ले तथा दिन में 5 से 7 ग्राम गुनगुने पानी से सेवन करें यह सबसे कारगर उपाय है, इससे पुरानी से पुरानी कब्ज खत्म हो जाती है।

सावधानी:- कोई भी नुस्खा 15 दिन से ज्यादा ना करें क्योंकि अगर आप इसका सेवन लगातार करेंगे तो आपको इसकी लत लग जाएगी और आपका शरीर किसी चीज पर आश्रित रहने लगेगा।

डाउनलोड महाकाल वाणी मोबाइल ऐप्प Click Here